Pink Background with Bubbles

आत्मा की अष्ट शक्तियाँ - राजयोग से प्राप्ति

PDF

8 Powers of Soul said in Hindi - आत्मा की ८ शक्तिया - अब हमको यह अनुभूति हो गई है कि  आत्मा अमर है और इस शरीर में रहकर वो अपना कर्म करती है  और फल का आनंद लेती है । अब थोड़ा आगे की बातसमझें , आत्मा का मौलिक उपादान अर्थात आत्मा  में कौन सी दैवी शक्तियाँ मौजूद है जिसके ज़रिए हम हमारे  जीवन की यात्रा को बनाए रखते हैं  । वह  है समाने की शक्ति, सहन शक्ति, समेटने की शक्ति, सामना करने की शक्ति, परखने की शक्ति, निर्णय करने की शक्ति, सहयोग करने की शक्ति और विस्तार को संकीर्ण करने की शक्ति । 

समाने की शक्ति

समाने की शक्ति दूसरों की मौजूदगी, विचार और इच्छाओं को विस्तार रूप से स्वीकार करने की क्षमता है । जैसे पानी पात्र के अनुसार समा जाता हे और नदी रास्ता के आकार अनुसार अपनी जगह बना लेती हे, इसी तरह यह शक्ति हमें हर परिस्थितियों में  खुद को पवित्रता  के साथ अपने  मूल गुणों  को रखते हुए समाने की शिक्षा देती है । यह हमें जीवन के हर परिस्थिति  में सभी के साथ मिल जुल कर एडजस्ट करके रहेने की शिक्षा देती है । यह जो जैसा है उसको वैसे ही ग्रहण करने की गुण है । हम सभी उत्तम हैं  । 

सहन शक्ति

सहन करने की शक्ति बाहरी और आंतरिक घटनाओं से प्रभावित न  हो कर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने की क्षमता है । सब कुछ सहन करने की शक्ति । यह आत्मा की सबसे विशेष और उपयोगी शक्ति है और इस शक्ति को उपयोग करके हम संबधों में आते हुए संघर्ष से मुक्त हो कर खुशियों से जीवन जी सकते हें ।  सहन करना अर्थ सामने आई हुई हर परिस्थितियों के साथ शांत रहना ।  इसके बारे में चिंतन करने के लिए एक सकारात्मक तरीका है । सहन करने का अर्थ केवल ना बोलना या प्रतिक्रिया ना करना नहीं है । यह हे सही तरीके से प्रतिक्रिया करना ताकि दूसरे ब्यक्ति को किसी भी तरह का दर्द या चोट ना पहुँचे । कभी कभी चुप रहेने से भी मदद मिलती है ।  

सामना करने की शक्ति 

सामना करने की शक्ति बाह्य और आंतरिक बाधाओं, परीक्षाओं और चुनौतियों को सामना और ह्ल करने की क्षमता है । 

 

अब यह सब कुछ सामना करने की शक्ति है ।  यह सहन करने की शक्ति से एक कदम आगे है । एक रफ हम ग़लत को सहन कर सकते हैं । दूसरी तरफ ह जो सत्य को धारण करते हें, उसको शांति पूर्वक सूचित कर सकते हैं और यह जीवन के हर चुनौती को सामना करने की शक्ति भी है ।  बहादुर बनो और कठिनाओं को पार करो । यह शक्ति जब हमारी बोल और कर्म में सत्यता हो तब आती है  । 

समेट ने की शक्ति

समेटने की शक्ति हर चीज़ों को ख़त्म करने की और व्यर्थ संकल्पों को समाप्त करने की क्षमता है ।  

 

यह सीधे वैराग्य से संबंधित हे, इस्तीफ़ा देने की शक्ति, सब कुछ समेट कर जीवन में आगे बढ़ने की शक्ति. इस शक्ति को संकीर्ण करने की शक्ति की आबश्यकता है।   हम हमारी दिल की तसल्ली के लिए खुद को अतीत के साथ पकड़के रखते हैं । हर दिन हम वही एक ही समान जिंदगी  जीना चाहते हैं परंतु परिवर्तन प्रकृति का नियम है ।  हमारे पास जो कुछ  भी हे उसे इकट्ठा करने और आगे बढ़ने की यह शक्ति हमारे पास होना चाहिए।

परखने की शक्ति

परखने की शक्ति सूक्ष्म को पहचानना और क्या सही हे उनको गलतियों से अलग करने की क्षमता है । 

क्या सही है और क्या ग़लत हे ? यह सबसे बुनियादी सवाल हे जो किसी भी छोटा या बड़ा निर्णय लेने के दौरान आता है ।  

जब हम इन दोनों को परख सकेगें, तभी हम जा के निर्णय ले सकते हैं यहाँ तक कि सही तरीका से, सबसे अच्छा तरीका क्या हे वो निर्णय करना ज़रूरी है ।   यह हमारा  मानव जन्म का गहरा प्रतिबिंब है ।   ( हम निर्णय कर सकते हें और जीवन को आकार दे सकते हैं ) 

निर्णय लेने की शक्ति 

निर्णय लेने की शक्ति अपने आप में और दूसरों मे विशिष्ट गुण, निर्णय और कार्यों को आकलन करने की क्षमता है ।   

 

आप खुद के न्यायाधीस बन जाओ ।  आज पूरे दिन में क्या क्या भला और बुरा किया ? जब हम स्वयं को परखते हैं,  तो हमें  बदलने का अवसर मिलता है । जब हम यह अभ्यास करते  हैं । वास्तब में हम हमारे बुद्धि को गठन करते हैं ।  हम हमारे मन और इंद्रियों को जो सही हे वही करनेको बोलते हैं । बुरे कर्मों के लिए हमें भी सज़ा घोषित करना चाहिए. यह हमारे लिए लाभदायक होगा और हम अगले बार यह कर्म परिवर्तन कर सकेगें । 

सहयोग करने की शक्ति

सहयोग करने की शक्ति दूसरों के प्रति ध्यान और समय देना, अपने अनुभव और ज्ञान की सेवा देना और उनके साथ मिलकर काम करने की क्षमता है ।

जब हम सामूहिक हो कर एक लक्ष के लिए काम करते हैं , हमें समेटने की और सहयोग करने की दोनो शक्तियाँ की ज़रूरत होती है । इस ईश्वरीय  मिशन में भी हम सभी खुशी की नयी दुनिया लाने के लिए सहयोग करते हैं ।  हर किसी का जीवन जीने का एक उदेश्य होता  हे और वे इस वर्ल्ड ड्रामा में अपनी भूमिका निभा रहे हैं । निरहंकारी बनें, विनम्र रहें, तभी जा कर आप सभी के साथ समायोजित हो कर सहयोग कर पाओगे ।  

विस्तार को संकीर्ण करने की शक्ति

अनासक्ति  का अर्थ, में इस शरीर, इसकी भूमिका और ज़िम्मेदारी से अलग होने की सचेतनता । फिर हम चीज़ों को सही अंदाज से देख सकेंगें और सही निर्णय ले सकेगें । दर्द भुगतेंगे नहीं... आइए जागरूक रहें- में आत्मा, माता-पिता, पति-पत्नी, और पेशेवर की भूमिका निभा रही हूँ. भूमिका चाहे जो भी हो, मैं अभिनेता काव्यक्तित्व , शांति, प्रेम, ज्ञान का ब्यक्तित्व हर भूमिका में प्रतिबिंबित होना चाहिए, मैं  एक आत्मा हूँ और मैं विभिन्न भूमिकाएँ निभाने वाली दूसरे आत्माओं के साथ बातचीत कर रहा हूँ ।

*Thought for Today*

'May this Year bring betterment in all aspects of your life'. Read our New Year message (post)

Main Address:

Om Shanti Bhawan, 

Madhuban, Mount Abu 

Rajasthan, India  307501

Main links

Wisdom

Services

© 2021 Shiv Baba Service Initiative

Download App :